FSSAI (एफएसएसएआई)

FSSAI के संक्षिप्त नाम का अर्थ या फुल फॉर्म Food Safety and Standards Authority of India( फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया)  है, जो भारत में एक नियामक निकाय से संबंधित है।

Food Safety and Standards Authority of India  एक वैधानिक निकाय के रूप में कार्य करता है।

यह महत्वपूर्ण निकाय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण मुख्य रूप से भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत गठित किया गया है।

Food Safety and Standards Authority of India  भारत में खाद्य सुरक्षा के लिए एक सरकारी निकाय है, जैसा कि नाम से पता चलता है।

खाद्य सुरक्षा के लिए यह मेन संस्था खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 की कार्रवाई में स्थापित किया गया था।

FSSAI(एफएसएसएआई)फुल फॉर्म

FSSAI( फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के बारे में

  • Food Safety and Standards Authority of India  की प्रमुख जिम्मेदारी सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना और उसे बढ़ावा देना है। FSSAI  खाद्य सुरक्षा मानकों के विनियमन और नेतृत्व के माध्यम से ऐसा करता है। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 जिसका उपयोग Food Safety and Standards Authority of India  बनाने के लिए किया गया था, एक समेकित क़ानून की तरह है जो भारत में खाद्य सुरक्षा के नियमों से संबंधित है।
  • एक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष Food Safety and Standards Authority of India  के प्रमुख के लिए जिम्मेदार होता है। इस गैर-कार्यकारी अध्यक्ष का चयन भारत की केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है। भारत की केंद्र सरकार अध्यक्ष की नियुक्ति तभी करती है जब वे या तो धारित हों या भारत सरकार के सचिव के पद से नीचे के पद पर न हों।
  • Food Safety and Standards Authority of India  का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है। प्रधान कार्यालय के अलावा Food Safety and Standards Authority of India  भारत के विभिन्न शहरों जैसे गुवाहाटी, कोलकाता, कोचीन, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई आदि में क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से संचालित होता है।
  • Food Safety and Standards Authority of India  में 14 रेफरल लैब भी हैं जिन्हें अधिसूचित किया गया है और राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में 72 प्रयोगशालाएं हैं। Food Safety and Standards Authority of India  112 प्रयोगशालाओं में संचालित होता है जो एनएबीएल मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाएं हैं।
  • Food Safety and Standards Authority of India  का उद्देश्य उन उद्योगों को लाभान्वित करना था जो खाद्य वस्तुओं के निर्माण, संचालन, पैकेजिंग और बिक्री में शामिल हैं। इस उद्देश्य के साथ Food Safety and Standards Authority of India  ने खाद्य निर्माताओं और रेस्तरां को चिरस्थायी लाइसेंस प्रदान करने का निर्णय लिया। हालांकि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ने इस लाइसेंस के साथ एक शर्त रखी थी कि उन्हें इन निर्माताओं और रेस्तरां को हर साल अपना रिटर्न दाखिल करना होगा।
Also Read  ACC(एसीसी)

FSSAI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की शक्तियां

  • खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 ने Food Safety and Standards Authority of India  को अपने संचालन को बेहतर ढंग से चलाने और खाद्य सुरक्षा में नियमों का प्रसार करने के लिए कुछ शक्तियां प्रदान कीं। इनमें से कुछ शक्तियां जो Food Safety and Standards Authority of India  को खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 से मिली हैं, वे हैं –
  • FSSAI  के पास खाद्य सुरक्षा मानकों को निर्धारित करने के लिए एक विनियम बनाने की शक्ति है।
  • Food Safety and Standards Authority of India  को भोजन में अंतरराष्ट्रीय तकनीकी मानकों के विकास में योगदान करने की शक्ति मिलती है।
  • Food Safety and Standards Authority of India  विभिन्न प्रकार के खाद्य परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं की मान्यता के लिए अनुमति देने से पहले सभी दिशानिर्देश निर्धारित कर सकता है।
  • Food Safety and Standards Authority of India  खाद्य खपत, उभरते जोखिमों, संदूषण आदि से संबंधित डेटा और जानकारी एकत्र और व्यवस्थित करता है।
  • FSSAI  के पास केंद्र सरकार को वैज्ञानिक सुझाव और सलाह देने की शक्ति है।
  • फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास भारत में सूचना वितरित करने और खाद्य जागरूकता फैलाने की शक्ति है।
  • खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण केंद्र सरकार को तकनीकी सहयोग दे सकता है।

FSSAI( फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) इतिहास

भारत सरकार की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ अंबुमणि रामदास ने Food Safety and Standards Authority of India  की स्थापना की। भारत सरकार ने 5 अगस्त, 2011 को इसका गठन किया। Food Safety and Standards Authority of India  में प्राधिकरण के 22 सदस्यों के साथ एक अध्यक्ष शामिल है।

Also Read  What is the full form of NORCET meaning, and definition 

Food Safety and Standards Authority of India  का मुख्य कार्य भोजन के लिए मानक निर्धारित करना था। ऐसा इसलिए था कि एक ऐसा संगठन होना चाहिए जो इससे निपट सके और उपभोक्ताओं, व्यापारियों, निवेशकों और निर्माताओं के लिए भ्रम की स्थिति न हो।

 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment