FRA(एफआरए)

FRA का full form  Forest Rights Act है जिसे FRA, 2006 भी कहा जाता है, जो वन अधिकारों का एक अधिनियम है, जो वन में रहने वाले आदिवासी समुदायों के साथ-साथ वन संसाधनों में रहने वाले अन्य पारंपरिक वनों के अधिकारों को मान्यता देता है।

इन वन संसाधनों पर ये समुदाय अपनी विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए निर्भर थे, जिसमें इन आदिवासी समुदायों की आजीविका, आवास, आवश्यकताएं और अन्य सामाजिक सांस्कृतिक आवश्यकताएं शामिल हैं।

FRA ka full form

ये सामाजिक आदिवासी समुदाय पूरी तरह से वनों पर निर्भर थे और जंगलों के संरक्षण के संबंध में उनके पास पारंपरिक ज्ञान भी था।

हालांकि, कोई अधिनियम या वन प्रबंधन नीतियां, भागीदारी वन प्रबंधन नीतियों के नियम और वन नीतियों ने FRA, 2006 की शुरुआत तक इन समुदायों के वनों के साथ सहजीवी संबंध को मान्यता नहीं दी थी।

FRA(एफआरए) के बारे में

Forest Rights Act, 2006 में आत्म-खेती और निवास के अधिकार शामिल हैं जो आम तौर पर व्यक्तिगत अधिकारों के साथ-साथ सामुदायिक अधिकारों, मछली पकड़ने और जंगलों में जल निकायों तक पहुंच, पीवीटीजी के लिए आवास अधिकार, पारंपरिक प्रथागत अधिकारों के रूप में जुड़े हुए हैं।

Forest Rights Act वनों में आदिवासी समुदायों की बुनियादी ढांचागत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विकासात्मक उद्देश्यों के लिए वन भूमि के आवंटन का अधिकार प्रदान करता है।

Forest Rights Act जनजातीय आबादी को पुनर्वास और बंदोबस्त के बिना किसी भी प्रकार की बेदखली से बचाता है।

FRA भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और निपटान अधिनियम, 2013 में उचित मुआवजे और पारदर्शिता के अधिकार के साथ जुड़कर इन अधिकारों की रक्षा करता है।

Also Read  50+ Helpfull Shortcut keys for Blogger – complite

Forest Rights Act की शुरुआत वन जीवों को उस जंगल के संसाधनों तक पहुंचने और उनका उपयोग करने के लिए इस तरह से किया गया था कि वे वनों के संरक्षण और प्रबंधन के लिए पारंपरिक रूप से सहज थे।

FRA मुख्य रूप से निवासियों को गैरकानूनी बेदखली से बचाता है और साथ ही शिक्षा, पोषण, बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य आदि जैसी अन्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए वन निवासियों के समुदाय के लिए बुनियादी विकास सुविधाएं प्रदान करता है।

Forest Rights Act ग्राम सभा और अधिकार धारकों को जैव-विविधता, वन, आसपास के जलग्रहण क्षेत्रों, वन्यजीव, जल स्रोतों और अन्य पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों के संरक्षण और संरक्षण की जिम्मेदारी देता है। FARए के पास इन वन संसाधनों या वन आदिवासी की किसी सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत को प्रभावित करने वाली किसी भी विनाशकारी प्रथाओं को रोकने की भी जिम्मेदारी है।

इस अधिनियम के तहत आने वाली ग्राम सभा एक उच्च अधिकार प्राप्त निकाय है जो आदिवासी आबादी को स्थानीय नीतियों और योजनाओं को प्रभावित करने के निर्धारण में निर्णायक भूमिका निभाने में सक्षम बनाती है।

FRA के  उद्देश्य

ये ऐसे उद्देश्य हैं जिनका उद्देश्य Forest Rights Act है –

  • Forest Rights Act वनों में रहने वाले अनुसूचित जनजातियों और अन्य सभी पारंपरिक वन जीवों की भूमि का कार्यकाल और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करता है।
  • वन अधिकार सभी आदिवासी समुदायों के साथ हुए ऐतिहासिक अन्याय को पूर्ववत करते हैं।
  • Forest Rights Act वन के संरक्षण शासन को भी मजबूत करता है और इसके लिए इसमें वन अधिकार धारकों पर जिम्मेदारियों के साथ-साथ अधिकार भी शामिल हैं।
  • FRA सतत उपयोग, जैव विविधता के संरक्षण और पारिस्थितिक संतुलन के रखरखाव आदि के लिए संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है।
Also Read  What is PED Full Form, Meaning, And Definition

FAR के तहत अधिकारों का दावा कौन कर सकता है?

जिन लोगों के पास पट्टा या सरकारी पट्टा है, लेकिन जिनकी जमीन अवैध रूप से वन विभाग द्वारा हड़प ली गई है, वे Forest Rights Act के तहत अधिकारों का दावा करने में सक्षम हैं। इसके अलावा जिनकी भूमि वन एवं राजस्व विभागों के बीच विवाद का विषय है, वे भी Forest Rights Act, 2006 के तहत अपने अधिकारों का दावा कर सकते हैं।

Forest Rights Act क्या है?

Forest Rights Actएक ऐसा अधिनियम है जो इन आदिवासी समुदायों द्वारा खेती के लिए उपयोग की जाने वाली वन भूमि को कानूनी रूप से धारण करने के लिए वन संसाधनों के उपयोग, प्रबंधन और संरक्षण के अधिकारों को मान्यता देता है।


एफआरए (FRA) का फुल फॉर्म बिज़नेस में

बिजनेस में एफआरए का फुल फॉर्म फॉरवर्ड रेट एग्रीमेंट है।

FRA यानी फॉरवर्ड रेट एग्रीमेंट, दो बिजनेस के बीच किया गया over-the-counter कॉन्ट्रैक्ट होता है, जिसमें एक रेट ऑफ इंटरेस्ट डिसाइड कर दिया जाता है, जो फ्यूचर में भुगतान किया जाना है

यह एग्रीमेंट दोनों बिजनेस ओनर्स के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि दोनों बिजनेस और रेट ऑफ इंटरेस्ट के बारे में काफी हद तक निश्चिंत रह सकते हैं


एफआरए का फुल फॉर्म कॉलेज में

एफ आर ए का फुल फॉर्म कॉलेज या एजुकेशन सेक्टर में फीस रेगुलेटिंग अथॉरिटी होता है

यह अथॉरिटी महाराष्ट्र में प्राइवेट कॉलेजेस को प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए ट्यूशन फीस बढ़ाने या घटाने की अनुमति प्रदान करता है, किसके परमिशन के बिना कॉलेज ना ट्यूशन फीस बढ़ा सकते हैं, ना घटा सकते हैं

इसी तरह की फुल फॉर्म

एफआईआर फुल फॉर्म

डब्ल्यूएचओ फुल फॉर्म

Sharing Is Caring:

Leave a Comment