EDD (ईडीडी)

EDD की  full form Expected date of delivery या Expected due date  और Due date है।

डिलीवरी की अनुमानित तिथि या Expected due date  एक शब्द है जो गर्भवती महिला के लिए अनुमानित या गणना की गई डिलीवरी की तारीख या समय का वर्णन करती है।

EDD ka full form

EDD या Expected date of delivery  नियत तारीख है जब डॉक्टर उस महिला के बच्चे की डिलीवरी का अनुमान लगाते हैं। आम तौर पर EDD 37 सप्ताह से 42 सप्ताह के बीच रहता है। EDD को Confinement date  के रूप में भी जाना जाता है जहां Confinement  पारंपरिक शब्द है जो गर्भावस्था की अवधि को संदर्भित करता है।

EDD गणना के तरीके

EDD का अनुमान एक प्रक्रिया है और Expected date of delivery की गणना करने के लिए कई तरीके हैं। Expected due date की गणना दो चरणों में की जाती है –

  • पहली बार उपयोग किए जाने वाले समय बिंदु को अनुमानित आयु के लिए मूल के रूप में निर्धारित किया जाता है। यहां यह अनुमानित प्रारंभिक बिंदु महिला का सामान्य मासिक धर्म (एलएमपी) या उससे अधिक सटीक विधि द्वारा अनुमानित समय है। इन विधियों में fertilization के समय से 14 दिनों की ज्ञात अवधि जोड़ी जाती है।
  • ईडीडी गणना का दूसरा चरण वह है जहां उपरोक्त समय अवधि में बच्चे के जन्म की अनुमानित आयु को जोड़ा जाता है। आम तौर पर बच्चे का जन्म 280 दिनों या 40 सप्ताह की अनुमानित उम्र में होता है। यह बच्चे के जन्म की समय अवधि है जिसे आमतौर पर गर्भधारण के लिए एक मानक अनुमान के रूप में उपयोग किया जाता है।
Also Read  What is the full form of BYC meaning, and definition 

EDD गणना के इस दो चरण में गर्भकालीन आयु, बच्चे के जन्म के समय गर्भावधि आयु का अनुमान आदि की गणना करना आवश्यक है।

गर्भावधि उम्र का अनुमान

गर्भावधि उम्र के आकलन की गणना करने के लिए कदम ये हैं –

  • सीधे आखिरी मासिक धर्म की शुरुआत के बाद के दिनों की गणना करें।
  • ज्ञात गर्भावधि उम्र के गर्भधारण के संदर्भ समूह के एक भ्रूण के आकार की तुलना। यदि प्रारंभिक अल्ट्रासाउंड से गणना की गई यह गर्भकालीन आयु मेल नहीं खा रही है, तब भी अल्ट्रासाउंड की अनुमानित आयु का उपयोग गर्भावस्था के बाकी दिनों के लिए किया जाता है, इसकी गणना अंतिम मासिक धर्म के रूप में की जाती है।
  • विट्रो fertilization मे incubation से दिनों की गणना कर अतिरिक्त 14 दिनों को जोड़ा जाता है ।

बच्चे के जन्म में गर्भकालीन आयु का अनुमान

प्रसव पर अनुमानित आयु आमतौर पर 40 सप्ताह या 280 दिन होती है और इसे अक्सर किसी भी गर्भधारण के लिए मानक अनुमान के रूप में उपयोग किया जाता है।

EDD FAQs in Hindi

 EDD की गणना कैसे की जाती है?

निम्न प्रकार से EDD की गणना की जाती है –

  • अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन का निर्धारण करें।
  • फिर उस पहली तारीख से 3 कैलेंडर महीनों की गणना करें।
  • अंत मे जो तारिख मिली उस्मे 1 वर्ष और 7 दिन जोड़ दीजिए ।

EDD AUA क्या है?

Expected due date LMP अंतिम मासिक धर्म की तारीख है और AUA वास्तविक अल्ट्रासाउंड तिथि है। EDD AUA डिलीवरी की नियत तारीख है जो सबसे हालिया अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट पर आधारित है। EDD LMP से आम तौर पर EDD AUA 1 से 8 दिन आगे होता है।

Also Read  AAJQ Full Form

कौन सा EDD अधिक सटीक है?

सबसे सटीक Expected due date  को माना जाता है जिसे आप पहले अल्ट्रासाउंड पर प्राप्त करते हैं। अल्ट्रासाउंड जो गर्भावस्था के पहले 12 सप्ताह में किए जाते हैं, वे आमतौर पर सटीकता के 3 से 5 दिनों के भीतर होते हैं। हालांकि ईडीडी का सबसे सटीक समय गर्भकाल के 8 से 11 सप्ताह के बीच माना जाता है।

EDD बैंकिंग क्या है?

बैंकिंग में EDD का Enhanced due diligence है, जो ग्राहकों या ग्राहक के लेन-देन की निगरानी और विश्लेषण करने के लिए एक प्रक्रिया है जो मनी लॉन्ड्रिंग के साथ-साथ उस विशेष संस्थान जैसे कि व्यवसाय के मालिक के लिए आतंकवादी वित्तपोषण का बड़ा जोखिम पैदा करता है।

EDD डेबिट कार्ड क्या है?

उन्नत देय परिश्रम या EDD प्रणाली, वीजा डेबिट कार्ड का उपयोग करके विकलांगता बीमा, बेरोजगारी बीमा और परिवार की छुट्टी के लिए लाभ भुगतान जारी करती है। ये ईडीडी डेबिट कार्ड लाभ भुगतान प्राप्त करने के लिए अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है।

इसी तरह की फुल फॉर्म

डब्ल्यूएचओ फुल फॉर्म

UN फुल फॉर्म

Sharing Is Caring:

Leave a Comment