CTO (सीटीओ)

CTO का full form Chief technology officer है जिसे एक कंपनी में मुख्य तकनीकी अधिकारी और Chief Technologies के रूप में भी जाना जाता है।
जैसा कि नाम से पता चलता है कि CTO या Chief technology officer किसी कंपनी के सभी तकनीकी कार्यों और निर्णयों का प्रमुख होता है।

Chief technology officer एक संगठन में तकनीकी और वैज्ञानिक मुद्दों से निपटने के लिए जिम्मेदार है।

प्रौद्योगिकी कंपनी के CTO (सीटीओ) या Chief Technologies , तकनीकी और अनुसंधान और विकास के साथ-साथ संगठन की आवश्यकताओं का विश्लेषण करने के लिए मुख्य कार्यकारी हैं।

CTO नई Technologies को लागू करने, Technologies को विकसित करने और संगठन के सभी लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए तकनीकी संबंधित निर्णय लेने के लिए भी जिम्मेदार है।

CTO ka full form

किसी भी प्रकार के मुद्दे के लिए या कंपनी के Chief Technology Officer (चीफ टेक्नोलॉजी ऑफीसर) के लिए कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को रिपोर्ट करता है।

CTO (सीटीओ) का काम

एक Chief technology officer एक कंपनी में विशेष रूप से एक तकनीकी कंपनी या स्टार्ट अप के लिए सबसे लचीली नौकरी में से एक है। कोई भी कंपनी जिसमें प्रौद्योगिकी की कार्यक्षमता है या वैज्ञानिक और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से संबंधित है, विशेष रूप से इन कार्यों के लिए CTO नियुक्त करते हैं। कंपनी का CTO कंपनी की बौद्धिक संपदा पर नजर रखता है।
हर कंपनी अलग होती है इसलिए एक Chief technology officer के पास एक संगठन में विभिन्न जिम्मेदारियां होती हैं। ये कंपनी के मुख्य Technologies के मुख्य कार्य और जिम्मेदारियां हैं –
• CTO एक संगठन में प्रौद्योगिकी के उपयोग की योजना बनाता है और साथ ही तकनीकी रणनीति और लक्ष्य निर्धारित करता है।
• CTO लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कंपनी की सुरक्षा, रखरखाव, डेटा, नेटवर्क और तकनीकी रोडमैप का प्रबंधन करता है।
• CTO नवीनतम तकनीकों और तकनीकी रणनीतियों के लिए तकनीकी समीक्षा प्रदान करता है।
• CTO तकनीकी अवसंरचना के लिए कॉर्पोरेट रणनीति बनाता है, व्यावसायिक रणनीति विकसित करता है और कंपनी के लक्ष्य बाजार का विश्लेषण करता है।
• CTO ग्राहक और व्यावसायिक नीतियों के बीच एक रास्ता बनाता है और बाजार को सूचना प्रौद्योगिकी आधारित परियोजनाएं और उत्पाद प्रदान करने में मदद करता है।
• CTO सीईओ और अन्य वरिष्ठ प्रबंधन के साथ-साथ बोर्ड के सदस्यों के साथ सीधे काम करता है।
• CTO तकनीकी टीमों का नेतृत्व करता है, प्रदर्शन उन्मुख लक्ष्य निर्धारित करता है, प्रमुख विशेषज्ञता देता है और टीम को निर्देश देता है।
• CTO कंपनी के उत्पादों की तकनीकी समीक्षा करने में मदद करता है।
• CTO राजस्व बढ़ाने के लिए रणनीति बनाता है और उत्पाद के निवेश विश्लेषण पर वापसी भी करता है।
• CTO कंपनी की छोटी अवधि और दीर्घकालिक आवश्यकताओं का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार है।
• CTO संगठनों को अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए निवेश की योजना बनाने में भी मदद करता है।
• एक प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ के रूप में एक कंपनी में CTO सभी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, लाइसेंस और डेटाबेस के रखरखाव की निगरानी करने के लिए जिम्मेदार है।
CTO मौजूदा प्रौद्योगिकी का प्रबंधन करता है और उनके लिए Relevant नीतियां बनाता है।

Also Read  What is HBD Full Form, Meaning, And Definition

CTO FAQ in Hindi

किसी कंपनी का CTO क्या है?

किसी कंपनी का CTO संगठन के Chief technology officer के रूप में जाना जाने वाला मुख्य प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ है जो कंपनी के सभी प्रौद्योगिकी निर्णयों और विश्लेषण के लिए जिम्मेदार होता है।

CTO के लिए क्या कौशल चाहिए?

CTO के लिए उत्पाद के लिए सभी Relevant तकनीकी शिक्षा होनी चाहिए और प्रौद्योगिकी के रुझान और तकनीकी बुनियादी सुविधाओं आदि के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
CTO को सभी तकनीकी रुझानों को अपनाने के लिए तैयार होने की आवश्यकता है क्योंकि वे इतनी तेजी से बदलते हैं। इसके अलावा CTO को सभी प्रक्रियाओं के मानवीय पहलू के प्रति संवेदनशीलता की आवश्यकता है क्योंकि उपयोगकर्ता अनुभव किसी भी तकनीकी उत्पाद के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

हर CTO को क्या पता होना चाहिए?

प्रत्येक CTO को व्यवसाय की आवश्यकताओं और जरूरतों को जानना चाहिए। CTO को कंपनी के लिए रणनीतिक योजनाओं को विकसित करने और लागू करने के दौरान व्यवसाय की जरूरतों की उनकी समझ का पता होना चाहिए। CTO के संबंध में सभी लक्ष्यों और योजनाओं का समर्थन करने के लिए व्यवसाय मॉडलिंग, परियोजना प्रबंधन और वित्त आदि जैसे क्षेत्रों में ज्ञान होना आवश्यक है।

CTO किसे रिपोर्ट करता है?

एक कंपनी का CTO मुख्य रूप से तकनीकी विभाग में सभी विश्लेषण और अवलोकन के लिए कंपनी के सीईओ को रिपोर्ट करता है।

इसी तरह के फुल फॉर्म

IPS फुल फॉर्म in Hindi

 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment