APSC (एपीएससी)

APSC का अर्थ या फुल फॉर्म Assam Public service commission है।

जैसा कि नाम से पता चलता है कि Assam Public service commission एक राज्य स्तरीय संगठन है जो भर्ती एजेंसी के रूप में काम करता है।

Assam Public service commission भारत के असम राज्य के सरकारी संगठनों में सिविल सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है।

APSC ka full form

APSC के बारे में

Assam Public Service Commission (असम पब्लिक सर्विस कमिशन) उन उम्मीदवारों के लिए विभिन्न राज्य स्तरीय परीक्षा आयोजित करता है जो सिविल सेवाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

Assam Public service commission की स्थापना 1937 में हुई थी। Assam Public service commission का मुख्यालय गुवाहाटी में है।

इस प्रकार Assam Public service commission असम राज्य का एक संगठन है जो नागरिक क्षेत्र में असम राज्य सरकार के संगठन और प्रशासनिक सेवाओं के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है।

Assam Public service commission द्वारा आयोजित परीक्षाओं में प्रमुख नौकरी की भूमिकाएँ अन्वेषण अधिकारी और सहायक अनुसंधान अधिकारी आदि हैं।

इसके अलावा Assam Public service commission द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाओं में विभिन्न नौकरी की भूमिकाएँ और पद उपलब्ध हैं।

Assam Public service commission असम राज्य के संबंधित भर्ती प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है।

APSC सरकारी क्षेत्र में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों को विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी प्रदान करता है। किसी भी नौकरी की भूमिका के लिए वेतन उस पद और नौकरी के प्रकार पर निर्भर करता है जिसके लिए Assam Public service commission सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कर रहा है। हालाँकि सामान्य तौर पर मूल वेतन INR 22000 से 97000 तक होता है।

Also Read  50+ Helpfull Shortcut keys for Blogger – complite

APSC पात्रता

Assam Public service commission द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को पात्रता मानदंड में होना चाहिए।

  • उम्मीदवार की योग्यता इस बात पर निर्भर करती है कि वे किस प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, हालांकि कुछ सामान्य पात्रताएं हैं जो उम्मीदवार के पास Assam Public service commission परीक्षा के लिए आवेदन करते समय होनी चाहिए –
  • Assam Public service commission के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए, हालांकि छूट श्रेणीवार है और न्यूनतम और अधिकतम आयु नौकरी के प्रकार पर निर्भर करती है।
  • एक्सप्लोरेशन ऑफिसर जॉब पोस्ट के लिए Assam Public service commission के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संस्कृत / नृविज्ञान / इतिहास या पुरातत्व आदि विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए।
  • Assam Public service commission परीक्षा में सहायक अनुसंधान अधिकारी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या अर्थशास्त्र या वाणिज्य या सांख्यिकी या व्यवसाय प्रशासन या व्यवसाय प्रबंधन या सामाजिक कार्य या समाजशास्त्र या सामाजिक नृविज्ञान आदि में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

APSC प्रक्रिया

Assam Public service commission सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करने और भर्ती करने के लिए एक संरचित प्रक्रिया है। Assam Public service commission परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया के रूप में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार लेता है।

APSC FAQs in Hindi

 APSC परीक्षा के लिए योग्यता क्या है?

Assam Public service commission सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है जबकि उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष है। हालाँकि कुछ उम्मीदवार भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार अपनी श्रेणी के आधार पर आयु में छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read  BTS (बीटीएस)

APSC के तहत कौन सी नौकरियां हैं?

विभिन्न नौकरी भूमिकाएँ और पद हैं जिनके लिए Assam Public service commission उम्मीदवारों की भर्ती करता है। APSC या Assam Public service commission के तहत सबसे आम नौकरियों में से कुछ सिंचाई विभाग के तहत विद्युत में सहायक अभियंता, सिंचाई विभाग के तहत सिविल में कनिष्ठ अभियंता, सिविल में सहायक अभियंता, सिंचाई विभाग के तहत यांत्रिक में सहायक अभियंता आदि हैं।

क्या APSC में नेगेटिव मार्किंग है?

हां परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए Assam Public service commission सिविल सेवा परीक्षा में नकारात्मक अंकन नियम और प्रणाली है। Assam Public service commission परीक्षा में नकारात्मक अंकन प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंकों के लिए है।

इसी तरह की फुल फॉर्म

यूपीएससी फुल फॉर्म

Sharing Is Caring:

Leave a Comment